ALIGARH

आईटीआई पास अभ्यर्थियों के लिए अप्रेंटिस प्राप्त करने का एक सुनहरा अवसर

रिपोर्टर आकाश कुमार

21 अप्रैल को आईटीआई में अप्रेंटिस मेले का होगा आयोजन

अलीगढ़ जनपद 12 अप्रैल 2022 सू0वि0 मुख्य विकास अधिकारी अंकित खंडेलवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में 21 अप्रैल को अप्रेंटिस मेला आयोजन के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया। सीडीओ ने कहा कि मा. मुख्यमंत्री जी के एजेंडे में रोजगार एक महत्वाकांक्षी एजेण्डा है। सरकार की मंशा है कि शिक्षा के साथ व्यावसायिक छात्रों को तकनीकी ज्ञान भी प्राप्त हो। इसी के तहत केंद्र सरकार द्वारा अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षु योजना का संचालन किया जा रहा है, इससे व्यवसायिक छात्र तकनीकी ज्ञान सीखने के साथ ही आय भी प्राप्त कर सकेंगे

इधर प्रधानाचार्य आईटीआई नवाब सिंह ने आज मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम के तहत ऐसी औद्योगिक इकाइयां जहां 30 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, प्रत्येक संस्थान को आईटीआई छात्रों को अप्रेंटिसशिप प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि बड़े ही खेद का विषय है कि ताला एवं हार्डवेयर के लिए मशहूर शहर अलीगढ़ में औद्योगिक इकाइयों द्वारा वैकेंसी क्रिएट नहीं की जा रही है और न ही पंजीकरण में रुचि दिखाई जा रही है। कई इकाइयां ऐसी हैं जिनके द्वारा पंजीयन भी नहीं किया गया है।

कुछ इकाइयां जिन्होंने पंजीकरण के रूप में प्रथम चरण का कार्य पूर्ण किया है परन्तु इससे आगे का कार्य लम्बित होने से सरकार की मंशा फलीभूत नहीं हो पा रही है। उन्होंने औद्योगिक इकाइयों से अनुरोध किया है कि शासन की मंशा के अनुरूप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के साथ ही जॉब क्रिएट कर आईटीआई छात्रों को तकनीकी ज्ञान वृद्धि में सहायक बनते हुए रोजगार के अवसर प्रदान करें।
बैठक में नामचीन औद्योगिक घरानों से उद्यमी उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker