ALIGARH

एसएसपी ने विवेचनाओं के निस्तारण में गंभीरता दिखाते हुए कुछ नए कदम उठाए

आकास कुमार की रिपोर्ट

अलीगढ़, वरिष्ट पुलिस अधीक्षक ने विवेचनाओं के निस्तारण में गंभीरता दिखाते हुए कुछ नए कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि कुछ एसआई के पास चालीस से भी अधिक विवेचना हैं, जबकि उसी थाने के अनेक विवेचकओं के पास मात्र एक विवेचना है. इसी तरह से बहुत से दरोगा जो उस थाने पर नियुक्त है ही नहीं, दूसरे थाने या इकाई या स्थानांतरण पर जाने के बाद भी अभी भी विवेचना कर रहे हैं. इसी बीच अधिक संख्या में सभी थानों पर अब नए दरोगा भी भेजे हैं. उन्होंने इंस्पेक्टर और एसओ को निर्देश दिए कि कोशिश करें कि जिसके पास सबसे अधिक विवेचना है उसकी विवेचना आधी कर नए उपनिरीक्षकों को दें. जो उप निरीक्षक आपके थाने पर तैनात नहीं है, उनकी विवेचनाएं जल्द अन्य दरोगा को दें और फॉलोअप लें. यह सभी प्रक्रिया दो दिन में सीओ पूरी कराएं और सोमवार को वह खुद इसे जांचेंगे.

दो दिन थाने में मनाया जाएगा विवेचना दिवसउन्होंने निर्देश दिए कि जिन थानों में पेंडिंग विवेचना तीन फीसदी से अधिक या फिर 150 से अधिक हैं, उनकी पेंडिंग कम करें, अनावश्यक फाइनल रिपोर्ट (एफआर) लगा कर विवेचना खत्म न करें. मेडिकल रिपोर्ट, विधि विज्ञान प्रयोगशाला से रिपोर्ट, विधिक राय आदि के बाद ही उनका निस्तारण करें.उन्होंने कहा कि शनिवार और रविवार को सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक अपने-अपने थानों पर विवेचना दिवस मनाएं. इसके लिए थानों पर सभी विवेचकों को बुलाकर बड़ी मेज लगाकर विचार विमर्श करते हुए सात साल से कम की सजा वाली धाराओं वाली विवेचनाओं का निस्तारण करें. उन्होंने कहा कि देखने में आया कि एक या दो केस डायरी लिखना बाकी होती हैं, जिसके कारण विवेचना लंबित रहती है, इससे पीडित परेशान होता है.उन्होंने निर्देश दिए कि सभी दरोगा या विवेचक ग्रुप डिस्कशन करें, ग्रुप डिस्कशन से बहुत सी भ्रांतियां या ज्ञान की कमी दूर होती हैं. जो मुकदमे अब तक की विवेचना से फर्जी हैं, या जिनमें फर्जी धाराएं अथवा

नामजदगी मिली उनका जल्द निस्तारण करें. किसी भी स्थिति में निर्दोष प्रताड़ित न हो, इस पर विशेष ध्यान दें.

24 घंटे में लापता बच्चे किए बरामदअलीगढ. कस्बा चंडौस के गायब हुए दो बच्चों को पुलिस ने आपरेशन मुस्कान के तहत बरामद कर लिया है. पुलिस ने दोनों बच्चे उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिए.एसओ चंडौस विनोद कुमार ने बताया कि शुक्रवार को आसिफ निवासी कस्बा चंडौस थाने पर सूचना दी कि उसका भांजा सोहेल (12, और भतीजा हुसैन (10, दोहपर करीब तीन बजे से घर से गायब है. पुलिस ने इस मामले में तत्काल मुकद्दमा दर्ज करते हुए आपरेशन मुस्कान चलाया. जिसके तहत बच्चों की तलाश शुरू कर दी. पुलिस ने दोनों बच्चों को गांव रामपुर से शनिवार को बरामद कर लिया, पुलिस टीम में एसआइ पवन कुमार, विनोद कुमार, सिपाही अशोक कुमार, राहुल कुमार भी उपस्थित रहे.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker