ALIGARH

जनपद में श्रवण मास पर चमकेंगे शहर के मंदिर और श्रद्धालुओं के मार्ग

जनपद में श्रवण मास पर चमकेंगे शहर के मंदिर और श्रद्धालुओं के मार्ग,नगर आयुक्त ने अधीनस्थों को सौपे दायित्व

रिपोर्टर आकाश कुमार

अलीगढ़ जनपद में 14 जुलाई से शुरू होने जा रहे श्रवण मास को देखते हुये नगरायुक्त गौरांग राठी ने खेरेश्वर मंदिर सहित छोटे बड़े मंदिरों और श्रद्धालुओं के आवगमन के मार्गो पर नगर निगम सम्बन्धी व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुये 4 सेक्टर में सेक्टर अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती की गयी है,

नगरायुक्त ने अपने सभी अधीनस्थों को पूरे श्रवण मास क्षेत्र में एक्टिव रहने के साथ-साथ मंदिर समिति के टच में रहकर व्यवस्थाओं को कराये जाने के दायित्व निर्धारित किये है।

नगर आयुक्त ने बताया कि दिनांक 14.07.2022 से श्रवण मास प्रारभ हो रहा है जो 12.08.2022 तक मनाया जायेगा। उक्त अवधि में श्रद्धालु हरिद्वार सहित प्रदेश के विभिन्न स्थानों से गंगा नदी व अन्य पवित्र नादियों से जल लेकर अपने-अपने क्षेत्र में शिव मंदिर में जाकर जलाभिषेक करते है। अलीगढ़ महानगर में प्रमुख शिव मंदिर खैर बाईपास स्थित खेरेश्वर धाम में है। उक्त अवधि में विभिन्न क्षेत्रों से श्रद्धालु खेरेश्वर धाम मंदिर पर जाते हैं और विशेष रूप से सोमवार को खेरेश्वर धाम पर श्रद्धालुओं का आवगमन रहता है। उक्त अवधि में विशेष रूप से रामघाट रोड, जी0टी0रोड, अचल ताल तथा खैर रोड से कॉवरिया खेरेश्वर धाम मंदिर को जाते है। इस पर्व पर नगर निगम सम्बन्धी व्यवस्थाओं को पूर्ण कराने 04 सेक्टर बनाये गये है।

नगर आयुक्त ने बताया सेक्टर-01 क्वार्सी चौराहे से रामघाट रोड मीनाक्षी पुल के ऊपर से गांधी पार्क बस स्टैण्ड क्षेत्र का सेक्टर प्रभारी विनय कुमार राय मुख्य कर निर्धारण अधिकारी सेक्टर-02 गांधी पार्क बस स्टैण्ड से पत्थर बाजार से देहलीगेट उदयसिंह जैन रोड खेरेश्वर धाम तक सेक्टर प्रभारी राज किशोर प्रसाद उप नगर आयुक्त सेक्टर-03 मैलरोज बाईपास से जीटी रोड से नादा पुल खेरेश्वर धाम तक का सेक्टर प्रभारी ठाकुर प्रसाद सिंह सहायक नगर आयुक्त एव सेक्टर-04 इगलास रोड से मथुरा बाईपास स्लाटर हाउस से नादा पुल से खेरेश्वर धाम तक सेक्टर प्रभारी आरपी सिंह कर निर्धारण अधिकारी को बनाया गया है इसके साथ-साथ सभी 4 सेक्टर में स्वास्थ्य विभाग, निर्माण पथ प्रकाश, राजस्व विभाग के 35 अधिकारी/कार्मिको को तैनात किया गया है।

नगरायुक्त ने बताया कि नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम0के0माथुर 9837026595ः- सम्पूर्ण महानगर में तथा धार्मिक स्थलों के आस-पास व कावॅडियों के मार्गो पर सफाई व्यवस्था के लिये पूर्ण रूप से उत्तरदायी होगें।

महाप्रबंधक(जल) अनवर ख्वाजा 9105053405ः जलकल परिसर में पर्याप्त मात्रा में पानी के टैंकर भरे हुये उपलब्ध रखे ताकि किसी भी आपात स्थिति में उनका उपयोग किया जा सके। पराम्परागत रूप से खेरेश्वर धाम एवं प्रमुख धार्मिक स्थलों, चौराहों पर आवश्यकतानुसार पेयजल के टैंकर भी खड़े कराया जाना सुनिश्चित करायेगें। इसके साथ-साथ यह भी सुनिश्चित कराये की कॉवरियों के आने जाने वाले मार्गो पर कोई भी मैन हॉल खुला/लीकेज आदि न हो।

अधिशासी अभियन्ता अशोक कुमार भाटी 9105053414:- कॉवरियों के आने-जाने वाले उपरोक्त मार्गो का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करायेगें कि कही भी मार्गो में कोई गड्डा, पुलिया, स्लैव आदि क्षतिग्रस्त न हो। यदि हो तो प्राथमिकता पर ठीक कराये और कावड़ियों के आवागमन के सभी मार्गो पर पैच वर्क तत्काल कराया जाये।

अधिशासी अभियन्ता/प्रभारी वर्कशॉप मनोज कुमार प्रभात 8860311555ः-भण्डरा स्थलों पर कूड़ेदान रखवाये और मंदिर/मार्ग पर सफाई व्यवस्था के दष्ष्टिगत दौने पतल डालने हेतु कूड़ेदान की व्यवस्था कराया जाना सुनिश्चित करायेगें।

प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूमः- नगर निगम कंट्रोल रूम को नियमित कायशील रखेगें और किसी भी शिकायत पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करायेगें।

आवारा पशुओं की रोकथामः-नोडल अधिकारी डॉ0राजेश कुमार वर्मा, पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधि0 8755348598ः- आवारा पशुओं को पकड़ने के लिये पूर्ण रूप से उत्तरदायी होगें। आवारा पशुओं की रोकथाम के लिये प्रभारी अधिकारी वर्कशॉप से समंवय स्थापित कर कैटल क्रेचर का रूट निर्धारित करते हुये आवारा पशुओं को गौशाला में छुडवाया जाना सुनिश्चित करेगें।

श्रवण मास के अवसर पर निर्धारित सेक्टर क्षेत्रों में व्यवस्थाओं को ससमय कराये जाने के लिये वरिष्ठ नोडल अधिकारी श्री अरूण कुमार गुप्त अपर नगर आयुक्त होगें,

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker