ALIGARH

जिलाधिकारी ने नवरात्रि दुर्गा पूजा के अवसर पर जनपद वासियों को दी हार्दिक बधाई

जिलाधिकारी ने नवरात्रि दुर्गा पूजा के अवसर पर जनपद वासियों को दी हार्दिक बधाई

रिपोर्टर आकाश कुमार
अलीगढ़ जनपद 26 सितम्बर 2022 को जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने शारदीय नवरात्रि एवं दुर्गा पूजा के पावन अवसर पर जनपद वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं,

उन्होने लोगों से शान्ति एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मिल-जुलकर त्योहार मनाने की अपील करते हुए कहा कि कोई भी तीज-त्योहार आपसी सहयोग से मनाने से उसका आनन्द और बढ़ जाता है।

उन्होने ने कहा कि भारतीय संस्कृति में मां दुर्गा की उपासना का अत्यधिक महत्व है। मां दुर्गा शक्ति की अधिष्ठात्री देवी हैं। इनके अनन्त रूप हैं लेकिन प्रधान नौ रूपों में नवदुर्गा बनकर आदि शक्ति सम्पूर्ण पृथ्वीलोक पर अपनी करुणा की वर्षा करती हैं। नवरात्रि के नव दिनों में नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। लोग छोटी-छोटी कन्याओं के पैर भी छूते है और उन्हें देवी की तरह मानते है। नवरात्रि पवित्रता, शक्ति और दिव्यता का प्रतीक है। यह वर्ष का सबसे लम्बा हिन्दू त्योहार है, जो नौ रातों और दस दिनों तक चलता है। नवमी के बाद असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक दशहरा मनाया जाता है।

इस दौरान डीएम ने कहा कि जनपद में सोमवार से प्रारम्भ हुए नवरात्रि, दुर्गा पूजा एवं दशहरा पर्व को शान्तिपूर्ण ढंग से हर्षाेल्लास के साथ मनायें और कोई भी कार्य ऐसा न करें, जिससे अमन-चैन में बाधा उत्पन्न होने की आशंका हो। जिलाधिकारी ने बताया है कि शारदीय नवरात्रि पर्व को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी दुर्गा पूजा पंडालों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये है। सभी पूजा पंडालों में रोस्टर के अनुसार सादी वर्दी में महिला एवं पुरूष पुलिस कर्मियों को लगाया गया है, जो दर्शक के रूप में ही भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मुस्तैदी से निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा सी0सी0टी0वी0 कैमरे से भी निगरानी की जा रही है, ताकि यदि कोई व्यक्ति अमन-चैन में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश करते पाया गया तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों, तहसीलदारों एवं थानाध्यक्षों को अपने-अपने क्षेत्र में चल रहे दुर्गा पूजा पंडालों में भी व्यापक निगरानी रखकर व्यवस्थापूर्ण ढंग से नवरात्रि दुर्गा पूजा एवं दशहारा पर्व को सम्पन्न कराने के निर्देश दिये हैं।

इधर जिलाधिकारी ने पूजा पंडालों स्थलों और आस-पास के स्थानों पर साफ-सफाई के लिये संयुक्त रूप से जिला पंचायत राज अधिकारी और अधिसाशी अधिकारी नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत को निर्देश दिये हैं। वहीं विद्युत की आपूर्ति रोस्टर के अनुसार सुनिश्चित करने के लिये अधिसाशी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि दुर्गा पूजा से लेकर दशहरा एवं अन्य त्योहारों तक दायित्व बोध समझकर विद्युत आपूर्ति नियमित रूप से सुनिश्चित करें, ताकि त्योहारों पर व्यवस्था पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया जा सके,

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker