ALIGARH

प्रत्येक नगर निकाय में बुनियादी सुविधाओं एवं सौदंर्यीकरण के होंगे कार्य,दिएअतिक्रमण हटाए जाने के निर्देश, डीएम

रिपोर्टर आकाश कुमार

अलीगढ़ जनपद 20 मई 2022 सू0वि0, माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा स्थानीय निकायों को आत्मनिर्भर बनाए जाने के लिए दिए गए निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने सभी अधिशासी अधिकारियों एवं चेयरमैन के साथ बैठक कर साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा एवं वेंडिंग जोन की स्थापना, सड़क सुरक्षा एवं बुनियादी सुविधाओं व सौंदर्यीकरण के साथ ही अतिक्रमण हटाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल एवं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्रत्येक निकाय में अमृत सरोवर की स्थापना सुनिश्चित की जाए। सभी नगर निकायों के मुख्य द्वार एवं मार्ग बेहतर, सुंदर, आकर्षक, सुव्यवस्थित, साफ-सुथरे एवं अतिक्रमण मुक्त होने चाहिए। प्रत्येक नगर निकायों में वेंडिंग जोन की स्थापना की जाए। व्यापारियों एवं अन्य पदाधिकारियों से आपसी संवाद स्थापित कर अतिक्रमण इस प्रकार से हटाया जाए की दोबारा न हो,

इधर जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे, ने शुक्रवार नगर पालिकाओं के चेयरमैन, अधिशासी अधिकारियों के साथ संवाद कर रहीं थीं।

उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपने दायित्वों कर्तव्यों का पूरी ईमानदारी से निर्वहन करते हुए आजादी के अमृत काल को जीवन का ध्येय बनाकर कार्य करे, इससे सशक्त और समर्थ भारत का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि जनहित में बुनियादी विकास कार्य जातिगत, दलगत, राजनीतिक, सामाजिक व धार्मिक भावना से ऊपर उठकर शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करें। व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने में जिला प्रशासन हर संभव मदद करेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि सामूहिक प्रयासों से सदैव ही सकारात्मक परिणाम आते हैं।

डीएम ने कहा कि आप सभी स्थानीय नागरिक हैं, वहां की परेशानियों से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। विभिन्न प्रकार के कार्यों के दौरान सबके साथ समान व्यवहार करें। सच्चे मन से कार्य करेंगे तो लोग सहयोग भी करते हैं।

डीएम सेल्वा कुमारी जे ने मा. मुख्यमंत्री जी द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दिए गए महत्वपूर्ण निर्देशों का हवाला देते हुए बताया कि गांव क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है। अब निकाय क्षेत्रों में विभिन्न बिंदुओं पर कार्य किए जाने हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की भागीदारी, जनसहयोग एवं समन्वय के साथ बुनियादी एवं जनहित के कार्य किए जाएं। जीवन को सुरक्षित रखने के लिए सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में भी व्यापक कार्य करने होंगे। दुकानों के सामने काफी अतिक्रमण रहता है, इससे यातायात व्यवस्था प्रभावित होती है। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों से संवाद स्थापित करें, उनके भी सुझाव प्राप्त करें और कार्य इस प्रकार से हो कि जनसामान्य को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने प्रत्येक नगर पालिका में प्रथम चरण में एक-दो चौराहों का व्यापक स्तर पर सुंदरीकरण किए जाने के निर्देश दिए, ताकि लोगों को फर्क महसूस हो। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जागरूकता बढ़ी है, जागरूकता के साथ सरकार से लोगों की अपेक्षाएं भी बढ़ीं हैं। कार्य ऐसा हो कि दिखना भी चाहिए। उन्होंने 10 दिन का समय देते हुए सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने चेयरमैन एवं उप जिला अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर कार्य योजना तैयार कर, कार्य आरम्भ करें।

उन्होंने कहा कि मंत्री गण एवं नोडल अधिकारी जल्द ही जनपद भ्रमण पर आएंगे,

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker