ALIGARH

श्रद्धेय श्री कल्याण सिंह जी की द्वितीय पुण्यतिथि पर ’’हिन्दू गौरव दिवस’’ का हुआ शुभारम्भ

श्रद्धेय श्री कल्याण सिंह जी की द्वितीय पुण्यतिथि पर ’’हिन्दू गौरव दिवस’’ का हुआ शुभारम्भ

 

रिपोर्टर आकाश कुमार

अलीगढ़ महानगर में आज सोमवार 21 अगस्त 2023 को पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल श्रद्धेय बाबूजी श्री कल्याण सिंह जी की द्वितीय पुण्यतिथि के अवसर पर नुमाइश मैदान में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर मा0 गृह एवं सहकारिता मंत्री भारत सरकार श्री अमित शाह, प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य एवं श्री बृजेश पाठक, केन्द्रीय उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल, प्रदेश अध्यक्ष भाजपा श्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी, प्रदेश संगठन मंत्री श्री धर्मपाल सिंह, पूर्व मुख्य मंत्री राजस्थान श्रीमती बसुन्धरा राजे सिंधिया समेत अन्य केन्द्र, प्रदेश सरकार एवं स्थानीय मा0 मंत्रीगण एवं जनप्रतिनिधियों ने अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये।

आज मा0 गृह मंत्री श्री अमित शाह ने श्रद्धांजलि सभा को सम्बोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता रामभक्त और पिछड़ों के कल्याण की शुरूआत करने वाले बाबूजी को देश के करोड़ो लोगों की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि बाबूजी श्री कल्याण सिंह जी में वैचारिक कर्मठता, प्रशासनिक क्षमता, संगठन दक्षता और पिछड़ों व गरीबों के प्रति असीम संवेदनशीलता थी। उन्होंने कहा कि जब मा0 प्रधानमंत्री जी ने श्रीराम मन्दिर का शिलान्यास किया तो बाबूजी ने कहा कि मेरा जीवन धन्य होने के साथ ही जीवन का लक्ष्य पूरा हो गया। जब बाबूजी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने तब उन्होंने तीन बातों को लक्ष्य बनाया, श्रीराम जन्मभूमि आन्दोलन को गति देना, गरीब कल्याण के भारतीय जनता पार्टी के विचार को धरातल पर उतारना और सामाजिक सद्भाव स्थापित करते हुए जातिवाद को समाप्त कर करोंड़ों पिछड़ा वर्ग के लोगों का कल्याण करना। आज बाबूजी के इन लक्ष्यों को मा0 मोदी जी आगे ले जा रहे हैं। मोदी जी ने करोड़ों गरीबों को गैस चूल्हा, बिजली, शौचालय, पेयजल, स्वास्थ्य सुविधाएं, खाद्यान्न और अन्य योजनाओं के माध्यम से गरीब कल्याण के लक्ष्य को पूरा किया है। बाबूजी ने सदैव पिछड़े वर्ग को आगे बढ़ाने का कार्य किया और मोदी जी ने भी राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया, नीट की परीक्षा, नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूलों में आरक्षण दिया। उन्होंने पिछड़ा समाज के उद्यमियों के लिए नेशनल पेंशन फण्ड की स्थापना की। संविधान संशोधन कर ओबीसी को संवैधानिक दर्जा प्रदान किया।

उन्होंने कहा कि मोदी जी ने राम मन्दिर निर्माण के कोर्ट में निर्णय आने के बाद खून का एक भी कतरा बहाए बगैर भव्य राम मन्दिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया।

उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में ऐसे पल जरूर आते हैं जब उसके व्यक्तित्व का पता चलता है, बाबूजी के जीवन में भी एक ऐसा पल आया।

रामभक्तों का सैलाब अयोध्या में उमड़ पड़ा, बात आपे से बाहर हो गयी और बाबूजी पर रामभक्तों के ऊपर गोली चलवाने का दवाब बनाया गया तब बाबूजी ने निर्णय लिया कि गोली नहीं चलेगी और उन्होंने मुख्यमंत्री पद त्याग दिया।

आज उसी निर्णय के बलबूते मोदी जी के नेतृत्व में 2024 के शुरू में ही 550 साल बाद रामलला अपने भव्य मन्दिर में विराजमान होंगे जिससे दुनियां भर के रामभक्तों को संतोष और गौरव की अनुभूति होगी।

मोदी जी ने गरीब कल्याण, पिछड़ों का सम्मान और राम मन्दिर का अधूरा काम इस तीनों कामों को 9 साल के अंदर अंजाम तक पहुॅचाने का काम किया है। बाबूजी का पुण्यतिथि पर उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि 2013 में जब में यूपी के प्रभारी के तौर पर आया तो उत्तर प्रदेश की जरा भी जानकारी नहीं थी। राजू भैया उस समय साथ उपस्थित थे जब बाबूजी ने लगातार 11 घण्टे बैठाकर उत्तर प्रदेश के हर जनपद की जानकारी दी। अगस्त 2013 से शपथ ग्रहण तक बाबूजी ने लगातार सुबह-सांय फोन कर अपना मार्गदर्शन दिया और उसका परिणाम यह हुआ कि प्रदेश में 73 सीट जीतकर मोदी जी के नेतृत्व में सरकार का गठन हुआ।

इस दौरान प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने बाबूजी श्री कल्याण सिंह जी को अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि श्रद्धेय बाबूजी की द्वितीय पुण्यतिथि के अवसर पर आज हम सभी ’’हिन्दू गौरव दिवस’’ का शुभारम्भ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार और प्रदेशवासियों के ओर से बाबूजी द्वारा प्रदेश के विकास, विरासत के सम्मान और भारत की राष्ट्रीयता के लिए किये गये प्रयासों के लिए विनम्र श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए इस अवसर पर केन्द्रीय गृृह और सहकारिता मंत्री मा0 श्री अमित शाह जी एवं केन्द्रीय उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल जी, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय मंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे सिंधिया जी का स्वागत एवं अभिनंदन है। हम सभी इस बात को जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में सुरक्षा और सुशासन का माहौल किस प्रकार से बनना चाहिए, वर्ष 1991 में पहली बार जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार प्रदेश में बनी थी तो प्रदेश वासियों को इस बात का एहसास हुआ था।

आज विश्व उद्यमिता दिवस एवं नाग पंचमी पर्व का अद्भुत संगम है। उन्होंने विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर देशभर के उन करोड़ो उद्यमियों को जिन्होंने मा0 प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में भारत को आज मेक इन इण्डिया के एक बेहतरीन केन्द्र के रूप में स्थापित किया है, को हृदय ये बधाई देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश विशेष सौभाग्यशाली है कि 1991 में बाबूजी ने यहां के उद्यमियों को एक नई पहचान देने के लिए अलीगढ़ में तालानगरी की ही स्थापना कर दी। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि वर्ष 2017 में मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व और कुशल मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार का गठन हुआ। उसी समय से प्रदेश के परम्परागत उद्यम को बढ़ावा देने एवं प्रदेश के इंडस्ट्री सेक्टर को नई पहचान देने के लिए ’’वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट’’ का जो कार्य हुआ था, उससे अलीगढ़ की पहचान को भी वैश्विक मान्यता प्राप्त हो रही है।

उन्होंने बाबूजी के संस्मरणों को याद करते हुए कहा कि बाबूजी को पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के एकात्म मानववाद पर जब भी विचार प्रकट करने का मौका मिला उन्होंने सदैव कहा कि ’’पेट को आहार, मन को प्यार, मतिष्क को विचार, और आत्मा को संस्कार’’ इन चारों का समुच्चय ही एकात्म मानववाद है और इसी के अनुसार बाबूजी ने अपना जीवन जिया। इन संस्कारों से ही बाबूजी ने अपने लिए राजगद््दी का उपभोग करने से महत्वपूर्ण प्रभु श्रीराम के चरणों में राजगद््दी समर्पित करने और त्याग करने का कार्य किया। हम सभी परिचित हैं कि वर्ष 1990, 91, 92 के आन्दोलन के परिणामस्वरूप ही आज भव्य राम मन्दिर बन रहा है और वर्ष 2024 के जनवरी माह में 550 वर्षो से अपनी जन्म भूमि से अलग रहे प्रभु श्रीराम भव्य राम मन्दिर में विराजमान होकर हम सभी को आशीर्वाद दे रहे होंगे और यही श्रद्धेय बाबूजी कल्याण सिंह को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि यह सब कुछ इसलिए संभव हो सका कि प्रदेश में डबल इंजन की सरकार है। जब अपार जनसमूह की ताकत एक-साथ होती है तो बड़े से बड़े कार्य को आसानी से होने में देर नहीं लगती। आज जहां अयोध्या में भव्य श्रीराम मन्दिर बन रहा है वहीं काशी में काशी विश्वनाथ धाम और प्रदेश भर में विकास की अनेक बड़ी परियोजनाएं जिनकी कभी कल्पना भी नहीं की थी वह आज मूर्त रूप लेते हुए दिखाई दे रही हैं। बाबूजी का यशश्वी नेतृत्व प्रदेशवासियों को प्राप्त हुआ। उनकी प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर प्रदेश की डबल इंजन की सरकार ने उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े कैंसर संस्थान का नाम बाबूजी कल्याण सिंह के नाम पर करने का काम किया। मा0 प्रधानमंत्री जी प्रेरणा और मार्गदर्शन से बुलन्दशहर में बाबूजी कल्याण सिंह के नाम पर राजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। अगले सत्र में इस मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया सम्पन्न होकर बुलन्दशहर और इसके आस-पास के नौजवानों को अध्ययन की सुविधा प्राप्त होगी।

प्रदेश के मा0 उप मुख्यमंत्री श्री बृजेश पाठक ने बाबूजी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्होंने सदैव गरीबों के पिछड़ों और गरीबों के उद्धार के लिए कार्य किया।

उन्होंने जिस भगवान श्रीराम के मन्दिर निर्माण के लिए सत्ता छोड़ी उसे मोदी पूरा कराकर उनका सपना साकार कर रहे हैं। मा0 उप मुख्य मंत्री श्री केशव प्रसार मौर्य ने कहा कि 1992 राम मन्दिर निर्माण आन्दोलन के दौरान वह राजनीति में नहीं थे बल्कि आन्दोलन के सिपाही के तौर पर कार्य रहे थे।

आज हम सभी का सौभाग्य है कि बाबूजी द्वारा किये गये कार्यों के चलते भव्य राम मन्दिर का निर्माण हो रहा है।

इधर मा0 प्रदेश अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि बाबूजी का नेतृत्व एवं व्यक्तित्व सदैव प्रेरणादायी रहा है।

उनके संघर्ष का परिणाम है कि हम प्रदेश में लगातार आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने बाबूजी की पुण्य तिथि के अवसर पर संकल्प लेते हुए कहा कि उनकी सामाजिक व राजनैतिक यात्रा को आगे बढ़ाएंगे।

मा0 केन्द्रीय औद्योगिक मंत्री श्री पीयुष गोयल ने कहा कि मा0 मोदी के नेतृत्व एवं अमित शाह जी की रणनीति के चलते 370 को हटाकर कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाया गया। मोदी जी के नेतृृत्व में भारत देश विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि भाजपा के सिपाही रूप में बाबूजी ने सत्ता त्याग का साहसिक फैसला लिया।

प्रदेश के मा0 मंत्री लोक निर्माण विभाग श्री जितिन प्रसाद ने कहा कि बाबूजी ने देश की राजनीति में अपने विचार एवं संकल्प से अमिट छाप छोड़ी है। यहां उमड़ा अपार जनसमूह इस बात का प्रतीक है कि बाबूजी ने निस्वार्थ भाव से जनसेवा की है। मा0 परिवहन मंत्री श्री दयाशंकर सिंह ने बाबूजी के साथ अपने अनुभव बताते हुए कहा कि लखनऊ यूनिवर्सिटी में विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष पद की शपथ बाबूजी ने ही दिलाई और उनके राजनैतिक जीवन की शुरूआत हुई। प्रदेश के मा0 गन्ना विकास एवं चीनी मिलें एवं जनपद प्रभारी मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि बाबूजी के नेतृत्व में उन्हें विधायक एवं मंत्री बनने का मौका मिला। ’’जय श्री राम’’ का नारा उन्होंने ही दिया। बाबूजी हिन्दुत्व के प्रतीक थे। भव्य श्रीराम मन्दिर निर्माण की बुनियाद का श्रेय बाबूजी को ही जाता है, वह सदैव अपनी बात पर अडिग रहते थे, बदलते नहीं थे।

मा0 सांसद एटा श्री राजवीर सिंह ’’राजू भैया’’ ने कहा कि ’’राम काज कीजै बिना मोहे कहां विश्राम’’ रामचरित मानस की ये पंक्तियां बाबूजी श्री कल्याण सिंह जी पर पूरी तरह सटीक बैठती हैं। उन्होंने कहा हि आज यहां हम ऐसे व्यक्तित्व को श्रद्धांजलि दे रहे हैं जिसने कभी झुकना नहीं सीखा, जिसने कभी उसूलों से समझौता नहीं किया, जिसने सदैव गॉव, गरीब किसानों के हित के लिए काम किया।

बाबूजी ने गॉव-गली से निकलकर यूपी की राजनीति में अहम योगदान दिया है।

इससे पूर्व वैदिक मंत्रोचार के बीच मा0 अतिथियों द्वारा श्रद्धेय बाबूजी श्री कल्याण सिंह जी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी। मा0 बेसिक शिक्षा मंत्री श्री संदीप सिंह, मा0 सांसद एटा श्री राजवीर सिंह एवं प्रवीण राज सिंह द्वारा मा0 अतिथियों को राम दरबार प्रतिमा, हिन्दू गौरव दिवस का चॉदी का सिक्का एवं पटका ओढ़ाकर स्वागत किया गया।

इस अवसर पर मा शिक्षा मंत्री श्रीमती गुलाबो देवी, मा0 मंत्री श्रम एवं सेवायोजन श्री अनिल राजभर, मा0 मंत्री बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग श्रीमती बेबी रानी मौर्य, मा0 मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज, राजनैतिक पेंशन तथा राजनैतिक सुरक्षा विभाग श्री धर्मपाल सिंह, मा0 मंत्री पर्यटन एवं संस्कृति विभाग श्री जयवीर सिंह, मा0 मंत्री उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, इलैक्ट्रौनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग श्री योगेन्द्र उपाध्याय, मा0 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात श्री दिनेश प्रताप सिंह, मा0 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) वन, पर्यावरण जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग डा0 अरूण कुमार सक्सेना, मा0 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सहकारिता विभाग श्री जे0पी0एस0 राठौर, मा0 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता विभाग श्री कपिलदेव अग्रवाल, मा0 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग श्री नरेन्द्र कश्यप, मा0 राज्यमंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग श्री बलदेव सिंह औलख, मा0 राज्यमंत्री श्रम एवं सेवायोजन विभाग श्री मनोहर लाल जी (मन्नू कोरी), मा0 राज्यमंत्री संसदीय कार्य, चिकित्सा शिक्षा, चिकित्सा, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण तथा मातृ एवं शिशु कल्याण विभाग श्री मयंकेश्वर शरण सिंह, मा0 राज्यमंत्री उच्च शिक्षा विभाग श्रीमती रजनी तिवारी जी, मा0 राज्यमंत्री ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम विकास, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग श्रीमती विजय लक्ष्मी गौतम, मा0 राजस्व राज्य मंत्री श्री अनूप बाल्मीकी, केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री संजीव बालियान एवं बी0एल0 वर्मा, मा0 अध्यक्ष श्रम एवं सेवायोजन ठा0 श्री रघुराज सिंह, महापौर श्री प्रशांत सिंघल, मा0 सांसद श्री सतीश गौतम, श्री राजवीर सिंह दिलेर, श्री साक्षी महाराज, मा0 विधायक शहर श्रीमती मुक्ता संजीव राजा, मा0 एमएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह, चौ0 ऋषिपाल सिंह, मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह, ठा0 श्यौराज सिंह, आर0पी0 सिंह, महानगर अध्यक्ष श्री विवेक सारस्वत समेत केन्द्र व राज्य सरकार के मंत्रीगण व स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker
colin farrell sex tape escorts in rochester ny ixxnporn.com free v r porn ally lotti leaked onlyfans, millie bobby brown nudr black on black anal bdsmis.com family guy cartoon porn gay porn straight seduced, big titty bbw porn violet myers fuck a fan bigtittybbw.com one piece robin hentai prison rape porn gay