ALIGARH

05 वर्ष तक के बच्चों को लगाई जाएगी वैक्सीन सीडीओ ने विकास भवन में समन्वय बैठक कर दिये दिशा-निर्देश

9 जनवरी से शुरू होगा विशेष टीकाकरण पखवाड़ा अभियान

रिपोर्टर आकाश कुमार
अलीगढ़ जनपद में आज गुरुवार 5 जनवरी 2023 को मीजिल्स-रूबेला उन्मूलन के तहत विशेष टीकाकरण पखवाड़ा 9 से 20 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। जनपद में विशेष टीकाकरण पखवाड़ा के तहत 0-5 वर्ष आयु तक के नियमित टीकाकरण से छूटे हुए लगभग 40 हजार बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इन बच्चों को बीसीजी, पेंटाक्लोन, आईपीबी, एफआईपीबी, रोटा वायरस, पीसीबी, एमआर की वैक्सीन लगाई जाएंगी। 09 जनवरी से आयोजित होने वाले विशेष टीकाकरण को सफल बनाने के लिये गॉव-गॉव घरों का सर्वे कर छूटे हुए बच्चों का चिन्हांकन कर लिया गया है। एएनएम द्वारा विभागीय समन्वय स्थापित कर विशेष सत्र संचालित करते हुए विशेष टीकाकरण पखवाड़ा चलाया जाएगा।

उक्त जानकारी मुख्य विकास अधिकारी अंकित खण्डेवाल ने विकास भवन स्थित सभागार में आयोजित बैठक में प्रदान की। वह 09 जनवरी से शुरू हो रहे विशेष टीकाकरण पखवाड़ा को सफल बनाने के लिये स्वास्थ्य, शिक्षा, सूचना, पंचायतीराज, बाल विकास, आपूर्ति एवं अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि प्लेग और पोलियो की भांति मीजिल्स-रूबेला को वर्ष के अंत तक समूल नष्ट करने के लिये 9 जनवरी से 20 जनवरी 23 तक विशेष टीकाकरण पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। इस पखवाड़े के दौरान नियमित सत्र को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा।

उन्होंने सभी एमओआईसी को निर्देशित किया कि तैयार माइक्रो प्लानिंग के तहत छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण करें। बैठक के दौरान सीडीओ ने प्रत्येक एमओआईसी से बारी-बारी से लक्षित बच्चों, सत्र आयोजन एवं कार्ययोजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सीएमओ, एसीएमओ एवं डब्लूएचओ अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसे स्वाथ्य केन्द्र जहां एमओआईसी की तैनाती नहीं है विशेष निगरानी की जाए।
उन्होंने पर्यवेक्षणीय कार्य में शिथिलता न बरतने के भी कड़े निर्देश दिये। समीक्षा में पाया गया कि नियमित टीकाकरण में लोधा, इगलास, बिजौली की स्थिति काफी असंतोषजनक है।
मण्डल के अन्य जिलों से भी अलीगढ़ की स्थिति काफी पीछे पाये जाने पर सीडीओ द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त की गयी।

उन्होंने कहा कि विशेष पखवाड़े के दौरान प्रत्येक गॉव में पहले से इस बात की जानकारी होनी चाहिये कि अमुक स्थान पर टीकाकरण किया जा रहा है।

सीडीओ ने आयुष्मान कार्ड निर्माण एवं वितरण, यशोदा कार्यक्रम के तहत चिन्हित बच्चों का चिकित्सकीय परीक्षण कराये जाने के साथ ही वैक्सीन प्राप्त होते हुए कोविड वैक्सीनेशन प्रारम्भ किये जाने के बारे में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिये। सीएमओ डा0 नीरज त्यागी, ने टीकाकरण के तहत्व के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि टीकाकरण करने से बच्चों में होने वाले संक्रामक रोगों की संभावनाओं को न्यून करना है, इसके अलावा जब प्रतिरक्षण की संख्या बढ़ जाती है तो समुदाय में संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा कम हो जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि सप्ताह के सभी 07 दिवसों में जिला अस्पताल, सीएचसी, ग्रामीण एवं शहरी पीएचसी पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker