ALIGARH

6,अप्रैल को जनपद भर में सविनय अवज्ञा आन्दोलन की मनाई जाएगी वर्षगांठ

रिपोर्टर आकाश कुमार

जनपद अलीगढ़ 05 अप्रैल 2022, सू0वि0 जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 15 अगस्त 2022 तक की कार्ययोजना तैयार की गयी है। निर्धारित कार्यक्रम के तहत 06 अप्रैल को सविनय अवज्ञा आन्दोलन एवं नमक कानून को तोड़ने के उपलक्ष में कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे जिसके लिये उप प्रभागीय वनाधिकारी सतीश कुमार को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

इसी प्रकार 13 अप्रैल को जलियांवाला बाग कांड के सम्बन्ध में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिये अधिशासी अभियंता नलकूप प्रथम डी0के0 शर्मा, 14 अप्रैल को डा0 भीमराव आम्बेडकर जयन्ती के लिये अधिशासी अभियंता नलकूप द्वितीय एवं 17 अप्रैल चन्द्रशेखर जयन्ती के लिये सचिव मण्डी परिषद अशोक सोलंकी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है

इधर जिला विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्र ने उक्त जानकारी देते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी समेत समस्त तहसीलदारों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपने-अपने कार्यालयों में शासन द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार कार्यक्रम आयोजित कराते हुए कार्यक्रम के फोटोग्राफ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ताकि वांछित सूचना शासन को प्रेषित की जा सके।

इसी क्रम में देखे दूसरी खबर

जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को मेधावी छात्रों तक पहुॅचाने के दिये निर्देश

परंतु योजना से सम्बन्धित वेब पोर्टल abhyuday.up.gov.in पर पंजीकरण कराकर प्राप्त करें निःशुल्क पाठ्यक्रम एवं वीडियोज

अलीगढ़ महानगर में 05 अप्रैल 2022,सू0वि0 जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने प्रदेश सरकारी की महत्वाकांक्षी एवं जनकल्याणकारी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के सम्बन्ध में जनपद के छात्राओं को योजना का लाभ लेने एवं वेब पोर्टल abhyuday.up.gov.in के प्रयोग सम्बन्धी मार्गदर्शन बिन्दु जारी किये हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत निर्बल आय के परिवारों के मेधावी, लगनशील एवं परिश्रमी बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने की व्यवस्था की गयी है। योजना को जनसामान्य के लिये सुगम बनाने के लिये एक आधिकारिक वेब पोर्टल abhyuday.up.gov.in तैयार किया गया है, जिस पर अभ्यर्थियों को ऑनलाइन माध्यम से विभिन्न कक्षाओं की पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है।

इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि अभ्यर्थियों को अपने विषय से सम्बन्धित लेक्चर एवं मार्गदर्शक कार्यशाला से सम्बन्धित वीडियोज को प्राप्त करने एवं ऑनलाइन कक्षाओं के लिये पोर्टल के माध्यम से योजना में पंजीकरण करना होगा। समस्त पाठ्य सामग्री पोर्टल के माध्यम से कोर्स एवं प्रश्नपत्र वार पंजीकरण के बिना भी डाउनलोड किये जा सकते हैं। उन्होंने जनपद के समस्त शैक्षिक संस्थानों, स्कलों, कॉलेजों के प्रबन्धकों एवं प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया है कि पोर्टल के सम्बन्ध में जानकारी साझा करते हुए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का वृहद प्रसार-प्रसार कराएं ताकि ज्यादा से ज्यादा मेधावी छात्र-छात्राएं योजना का लाभ ले सकें

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker